Wed. Jul 17th, 2019

घर पर बना सकती हैं फेसवाश, जानें कैसे

चेहरा साफ करने के लिए आप फेसवाश का इस्तेमाल करती हैं। ये फेसवाश आप मार्केट से खरीद कर लाती हैं। इसमे केमिकल भी मिला होता है। ये आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक भी होता है। लेकिन आप खुद से भी घर पर फेसवाश बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं, घर पर आप कैसे फेसवाश बनाएं।

शहद से

आप शहद को रोजाना क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। ये एक बहुत अच्छा मौइश्चराइजर होने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है। इसे लगाना भी काफी आसान है। अपनी हथेलियों पर कुछ बूंद शहद की लेकर इससे पूरे चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

अननास
अगर आपकी त्वचा औयली है तो आनानस में मौजूद एंजाइम त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं। अनानस को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें लेमन वाटर या गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद आप चेहरा धो लें।

पुदीने की पत्ती और खीरे से
दही और खीरा चेहरे को पोषण देने और साफ करने के लिए सबसे बेहतर होते हैं। पुदीने की पत्ती से इसकी इस खूबी में इजाफा हो जाता है और साथ ही इसकी खुशबू बढ़ जाती है। दही में खीरे को अच्छी तरह से मिला दें। खीरा, दही में अच्छी तरह से मिल जाना चाहिए। इसी में पुदीने की पत्ती भी मिला दें। इससे चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें। प्रतिदिन एकबार ऐसा करने से चेहरा चमक उठेगा।

ओट्स और नींबू से
अगर आपकी त्वचा ज्यादा ही औयली है तो आप ओट्स को नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे त्वचा की डेड सेल्स तो साफ हो ही जाती हैं साथ ही त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया भी दूर हो जाते हैं। ओट्स को नींबू के साथ मिलाकर रख लें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

स्ट्रौबेरी के इस्तेमाल से
अगर आपकी त्वचा औयली है तो ये काफी कारगर उपाय हो सकता है। स्ट्रौबेरी में मौजूद एंजाइम्स त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं। स्ट्रौबेरी को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें लेमन वाटर या गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरा धो लें।