Tue. Jun 18th, 2019

टिप्स: वॉलपेपर के इस्तेमाल से सजाएं घर

घर को सजाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन कैसे संजाएं ये बहुत मुश्किल काम लगता है। वही जब बात इंटीरियर की आती है, तो आप अपने घर को मॉडर्न लुक में देखना पसंद करती हैं। पर अगर आप मॉडर्न लुक देना चाहती हैं तो घर में कलर करवाने के बजाय आप वॉलपेपर लगवाएं तो यह घर की दीवारें को मौर्डर्न दिखाने के साथ खूबसूरत भी बनाएगा। आजकल वालपेपर काफी चलन में है और इसकी काफी डिमांड है। मार्केट में वालपेपर की ढेरों वैराइटी और रेंज मौजूद हैं। आइए, आपको बताते हैं वॉलपेपर के इस्तेमाल के मॉडर्न तरीकों के बारे में:-

वॉटरप्रूफ वॉलपेपर होगा बेस्ट
वॉलपेपर लगवाते समय अगर आपको लगता है कि आप उसे मेंटेन नहीं कर पाएंगी तो वाटर प्रूफ वालपेपर लगवाएं। इस की मैंटेनैंस पर खर्च भी बहुत कम आता है, क्योंकि यह वॉशेबल होते हैं। अच्छी क्वालिटी का वॉलपेपर ही लगवाएं, क्योंकि यह 10 साल तक भी खराब नहीं होता। घर में सीलन होने पर आप सोचेंगी कि वॉलपेपर लगाना मुश्किल होगा, लेकिन अब यह भी आसान हो गया है। इस में सब से पहले वाल को वाटरप्रूफ किया जाता है, फिर वालपेपर लगाया जाता हैं। अगर दीवार में बहुत नमी है, तो इंटीरियर डिजाइनर वहां पर वाटरपू्रफ प्लाई लगाने का सुझाव देते हैं। फिर उस प्लाई पर वॉलपेपर लगाया जाता है। बाजार में वालपेपर की रेडीमेड थीम्स भी मौजूद हैं। डैकोरेटिव पैटर्न, फैब्रिक बैक्ड विनाइल और नौन वुवन वॉलपेपर, जो नैचुरल फैब्रिक से तैयार होता है, मिल जाएगा।

पार्टी या फंक्शन के हिसाब से रखें वॉलपेपर
अगर आपके घर में कोई शादी या पार्टी है तो आप गोल्डन या सिल्वर कलर का वालपेपर लगवा सकती हैं। इससे आपके घर का पूरा लुक पार्टीनुमा हो जाएगा। इसी तरह ब्राइड के रूम में भी रैड या पिंक कलर के वालपेपर में ग्लिटर व स्पार्कल का इस्तेमाल बैस्ट ऑप्शन रहेगा।

थीम के अकॉर्डिंग चूज करें वौलपेपर
आजकल वॉलपेपर थीम के अकौर्डिंग इस्तेमाल हो रहा है। लोग हर कमरे को उसकी उपयोगिता और उसमें रहने वाले की पसंद के हिसाब से डिजाइन कर रहे हैं। ऐसे में दीवार कैसी हो, इस बात का पूरा खयाल रखना पड़ता है। अगर आप घर के कुछ हिस्सों को हाईलाइट करना चाहती हैं, तो सिर्फ उतनी ही जगह में वालपेपर लगवा सकती हैं। इससे वह कॉर्नर या रूम डिफरैंट लगेगा। नए तरीके के वॉलपेपर को हाईलाइटर्स की तरह ही इस्तेमाल किया जा रहा है।

फोटोज की जगह वॉलपेपर का है ट्रैंड
कुछ समय पहले तक दीवारें फोटोज से ही सजाई जाती थीं, लेकिन अब उन की जगह वालपेपर ने ले ली है। बच्चों के रूम के लिए टौम ऐंड जैरी, हैरी पौटर, बाइक्स और एनिमल प्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है। इससे रूम खूबसूरत तो लगता ही है, बच्चों की क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। युवाओं के कमरों के लिए फ्लोरल, टैक्सचर, स्टिकर्स, स्कैच, ट्राइएंगल और ऐब्सट्रैक्ट के साथ ही पिक्चर डिजाइन का वॉलपेपर सिलैक्ट कर सकती हैं। लड़कियां शिमर, फ्लोरल, रोज और ऐब्सट्रैक्ट वॉलपेपर ही पसंद करती हैं। कपल्स के लिए थीम बेस्ड, थ्री साइज वॉलपेपर के साथ डार्क शेड मिक्स ऐंड मैच किया जा सकता है। वॉलपेपर में आप मिक्स ऐंड मैच का फंडा अपना सकती हैं।