Fri. Nov 22nd, 2019

रोज 1 कप गर्म पानी में मिलाकर पिएं ये 2 चीजें, मोटापा हो जाएगा गायब

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं। गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान के चलते मोटापे की समस्या बहुत ही आम हो गई हैं। मोटापा अकेली प्रॉब्लम नहीं है बल्कि ये अपने साथ कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे हार्ट डिजीज, ब्लक प्रेशर और डायबिटीज लेकर आती है। इसलिए इससे बचना बेहद जरूरी है। हालांकि कई महिलाएं मोटापा कम करने के लिए सप्लीमेंट, एक्सरसाइज और डाइटिंग आदि का सहारा लेती है। लेकिन इतना करने के बावजूद भी कोई फायदा नहीं मिल पाता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बहुत कोशिशों के बावजूद भी मोटापा कम नहीं कर पा रही हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए मोटापा कम करने का एक जबरदस्त घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

वजन कम करने का जबरदस्त उपाय
वजन कम करने के लिए आज हम आपके लिए जो घरेलू उपाय लेकर आए है। इस उपाय के लिए आपको बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको सिर्फ 1 गिलास पानी, नींबू और शहद की जरूरत पड़ेगी। इस उपाय को बनाना बहुत ही सरल है। इस घरेलू उपाय को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा ताजा नींबू निचोड़ लें। और इसमें एक चम्मच शुद्ध शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करके चाय की तरह सुबह सिप कर-करके पी लें। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि शहद शुद्ध और अच्छी गुणवत्ता वाला होना चाहिए। इस उपाय को रोजाना करने से न केवल आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है, बल्कि इससे पेट भी अच्छी तरह से साफ होता है और चेहरे पर एक अलग सा ग्लो आता है। यह उपाय लीवर और किडनी को भी हेल्दी रखता है।

वजन घटाने के लिए शहद और नींबू ही क्यों?
एक रिसर्च के अनुसार रोजाना 1 चम्मच शहद लेने से मोटापा तेजी से कम होने लगता है। शहद में फैट नहीं होता है और यह बॉडी को एनर्जी और स्टेमिना भी देता है। शहद खाने में जितना मीठा होता है, उससे कहीं ज्यादा ये हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले विटमिन ए, बी और सी हमें हेल्दी रखने में कारगर साबित होते हैं। शहद बॉडी की चर्बी को तेजी से गलाता है। इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और यह बॉडी के मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी, नींबू और शहद पीने से मोटापा कम होता है।
ये उपाय पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है। कम मात्रा में पानी पीने से बॉडी में फैट एनर्जी के रूप में जलने के बजाय इक_ी होनी शुरू हो जाती है। इसका कारण है बॉडी में मौजूद फैट का एनर्जी में परिवर्तन आपकी बॉडी में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा पानी आप पीएंगी, उतना ही अधिक फैट आप खर्च कर पाएंगी, और ये उपाय तो सोने पर सुहागा वाली बात है। सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीया जाए तो यह मोटापा कम करने में बेहद ही मददगार होता है। मोटापा घटाने के लिए नींबू व शहद पानी रेगुलर लेने से महीने भर में ही आप फर्क महसूस करने लगेगा।