October 27, 2020

लड़का या लड़की जानें ब्रेकअप के दर्द से कौन जल्दी उबरता है?

प्यार के रिश्ते का अंत भले ही किसी भी वजह से हुआ हो, लेकिन उसके कारण होने वाले इमोशनल पेन से उबर पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। लड़के और लड़की का इस फीलिंग्स से उबरने का अपना-अपना तरीका होता है और रिश्ते टूटने का असर भी दोनों पर अलग-अलग होता है। लेकिन ब्रेकअप होने पर आखिर कौन जल्दी हार्टब्रेक से उबर पाता है, लड़का या लड़की? चलिए जानते हैं।

ब्रेकअप के सब्जेक्ट पर हुई थी स्टडी
एक स्टडी ने 96 देशों के 5,705 लोगों पर सर्वे किया था। इसमें पार्टिसिपेंट्स को ब्रेकअप के कारण होने वाले इमोशनल और फिजिकल पेन को 1 से 10 के स्केल पर अंक देने के लिए कहा गया था।

महिलाएं कैसे करती हैं रिऐक्ट
स्टडी की मानें, तो ब्रेकअप से महिलाएं ज्यादा नेगेटिवली प्रभावित होती हैं। सर्वे में शामिल होने वाली महिलाओं का ऐवरेज इमोशनल हर्ट रेट 6.84 रहा, तो वहीं पुरुषों के केस में यह 6.58 था। इसी तरह फिजिकल पेन को फीमेल्स ने 4.21 और मेल्स ने 3.75 की रेटिंग दी। स्टडी के मुताबिक, ब्रेकअप के बाद भले ही विमिन ज्यादा इमोशनल और फिजिकल पेन महसूस करती हैं, लेकिन वह ज्यादा बेहतर तरीके से इससे रिकवर होती हैं और अपने एक्सपीरियंस से अधिक मजबूत बनती हैं।

मेल्स की प्रतिक्रिया
एक ओर जहां महिलाएं अपने इमोशन्स को चैनलाइज करते हुए खुद को और बेहतर तरीके से समझना शुरू करती हैं, तो वहीं ब्रेकअप के बाद मेल्स या तो कुछ भी फील नहीं करते हैं या फिर वह किसी तरह के नशे या किसी गलत आदत में पड़ जाते हैं। उनमें पर्सनल रीअलाइज़ेशन जैसी चीज बहुत कम देखने को मिलती है। पुरुष महिलाओं के मुकाबले मूव ऑन करने में ज्यादा टाइम लगाते हैं और इसे लेकर ज्यादा स्ट्रगल भी महसूस करते हैं। स्टडी का हिस्सा बने मेल प्रतिभागी में से ज्यादातर पोस्ट रिलीफ ग्रीफ से पीडि़त थे। यह हालात तब थे, जब उनके ब्रेकअप को करीब एक साल से ज्यादा का वक्त हो चुका था।

बाद में होता है अहसास
एक ओर जहां फीमेल्स को अच्छा साथी खोने का दुख तुरंत महसूस होता है, वहीं दूसरी ओर मेल्स को इसका अहसास बाद में होता है। उन्हें धीरे-धीरे साथी की कमी अनुभव होती है और तब उन्हें यह रियलाइज होना शुरू होता है कि उन्होंने क्या खोया है। उनकी इस फीलिंग में डर भी मौजूद रहता है। उन्हें लगता है कि वे फिर से किसी से प्यार कर सकेंगे या अच्छा साथी पा सकेंगे या नहीं?