October 27, 2020

इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर स्किन के रोगों का इलाज करता है नीम

जानिए इसके बेहतरीन फायदे

एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम सदियों से बेस्ट औषधी के रुप में इस्तेमाल हो रहा है। इसका स्वाद बेशक कड़वा है, लेकिन उसके फायदे बेहद है। नीम का इस्तेमाल सैकड़ों दवाईयों के निर्माण में किया जाता है। नीम जहर पर भी असरदार है। जहरीले जानवर के काटने पर अगर नीम के पत्तों को पीस कर लगा लिया जाए तो ज़हर फैलता नहीं है। खुजली और घाव अधिक रहते हैं तो नीम को पानी में उबाल कर नहाने से खुजली से राहत मिलती है। नीम के पत्तों में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन पर दाग घब्बों को दूर करने के लिए असरदार है। नीम आपकी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार है। आइए जानते हैं कि नीम किस तरह रोगों का इलाज करता है।

  • स्किन बर्न होने पर नीम से करें उपचार: खाना पकाते समय अगर आपका हाथ जल जाए तो परेशान नहीं हो, नीम के पत्तों को पीसकर तुरंत जलने वाली जगह पर लगाएं, स्किन को ठंडक मिलेगी।
  • कान में घाव है तो नीम का करें इस्तेमाल: कान में किसी भी तरह का दर्द है तो नीम का रस और थोड़ा शहद मिलाकर घाव वाली जगह पर लगाएं, आपको दर्द से राहत मिलेगी।
  • दांतों के दर्द के लिए भी है फायदेमंद: नीम और नींबू दांतों का दर्द दूर करने के लिए बेहद असरदार इलाज है। नीम के पत्तों को पीस कर उसमें कुछ बूंदें नींबू मिला कर पेस्ट बनाएं और अपने दांतों पर लगाएं। इस पेस्ट से आपको दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा।
  • बालों के लिए भी है फायदेमंद नीम: अगर स्कैल्प में किसी तरह का फंगस या रूसी हो गई है तो पानी में नीम के पत्ते डालकर उबालें और ठंडा करके सिर वॉश करें। आपको स्कैल्प से जुड़ी परेशानी से मुक्ति मिलेगी।
  • इम्यूनिटी बूस्ट करता है नीम: कुछ नीम के पत्तों को क्रश करें और अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें एक गिलास पानी के साथ पीए। आपका इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहेगा।