November 24, 2020

बिना जिम जाए इन योगासन से बनाए जा सकते हैं एब्स

इन दिनों पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में भी एब्स बनाने का ट्रेंड ज़ोरों पर है। शरीर को फिट रखने के साथ-साथ आज कल महिलाएं घंटों तक जिम में एब्स बनाने के लिए मेहनत करती है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस का जो असर समूचे भारत में पड़ा है, उसका नतीजा ये भी हुआ है कि लगभग हर महिला जिम जाने से डरने लगी है। ऐसे में ये सवाल उठता है कि क्या जिम जाए बिना भी घर पर एब्स बनाए जा सकते हैं तो मेरा उत्तर है जी हां, योग के माध्यम से भी एब्स बनाए जा सकते हैं, लेकिन उसके लिए नियमित तैर पर योगासन करना होगा। तो चलिए आज जानते हैं कि वो कौन से योगासन है जिन्हें करने से एब्स बनाए जा सकते हैं-

हलासन योग
हलासन योग का नियमित अभ्यास करने से पेट के निचले हिस्से की मसल्स मजबूत होती हैं। अगर आप इसे हर रोज पांच से दस मिनट करती हैं तो जिम के मुकाबले काफी हद तक एब्स बना सकती हैं। इसे करने से कंधे और पीठ मजबूत तो होती ही है साथ में इसे करने से शरीर दर्द से भी राहत मिलती है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाए और पैरों को उठते हुए सिर के पीछे ले जाएं। याद रहे जब आप पैरों को सिर के पीछे ले जाए तो कम से कम दस से पंद्रह सेकंड के लिए पैरों को ज़रूर होल्ड करें। इसे कैसे करना है आप इस तस्वीर को देख कर भी कर सकती हैं।

बालासन
ह्व बालासन भी एब्स बनाने के लिए सही योग माना जाता है। अगर इसे हर रोज 5 से 10 मिनट के लिए किया जाए तो बहुत जल्द एब्स बनाने में कामयाबी मिल सकती है। इस योग को करने से मुख्य रूप से पेट और कमर पर असर पड़ता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप एक योग मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं। इसके बाद घुटनों को फैलाते हुए सिर और दोनों हाथों को फर्श को छूने की कोशिश करें। इस स्थिति में कुछ सेकंड के लिए होल्ड करें।

नावासन
ह्व नावासन योग की मदद से भी आप एब्स बना सकती हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद आप सिर और पैर को लगभग 30 डिग्री ऊपर की तरफ उठाये। इसे कम से कम 30 सेकंड के लिए ऐसे ही होल्ड करें। 30 सेकंड बाद धीरे-धीरे पैरो को नीचे की तरफ लाए। इसे अगर आप नियमित रूप से कम से कम दस से पंद्रह मिनट तक करेंगी तो बहुत जल्द ही एब्स बन सकती हैं।

शलभासन
ह्व इस योगासन को करने से पेट के साथ-साथ पीठ भी मजबूत बनाता है। एब्स बनाने के लिए ज़रूरी है कि आपके पेट की चर्बी कम हो जो ये योगासन पेट की चर्बी कम करने में काफी मदद करता है। इसे करने से पेट और पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। इसे करने के लिए आपको पेट के बल लेटना होगा। लेटने के बाद हाथों को जांघों के बीच अच्छे से दबा लें और धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें।