November 30, 2020

गर्दन और कंधे के दर्द से राहत दिलाएंगे ये योगा पोज

Beautiful young woman sitting in lotus yoga pose and doing meditation at home; Shutterstock ID 1112658002; Job: GSK05032019

गर्दन और कंधे में दर्द के कई वजह से हो सकते हैं। गलत पोस्चर, स्ट्रेस या फिर किसी तरह के इंजरी की वजह से अक्सर गर्दन में दर्द की समस्या होती है। वहीं कंधे में दर्द फिजिकल एक्टिविटी या फिर गलत तरीके में सोने की वजह से भी होते हैं। हालांकि वर्क फ्रॉम होम में काम की वजह से हम अपने गर्दन और कंधे को आराम देना भूल जाते है, इसकी वजह से उनमें दर्द शुरू हो जाते हैं।

गर्दन और शोल्डर के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये योग

टू फूटेड पोज

  • यह पोज अन्य योग की तुलना में काफी अलग है। रोजाना इसके करने से आपको कई फायदे मिलेंगे। यह न केवल पैरों को मजबूत करता है बल्कि रीढ़ की हड्डी में फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाता है और मन को भी शांत करता है।
  • इसके करने के लिए सबसे पहले अपने पीठ के बल लेट जाएं। इस दौरान आपकी हंथेलियां नीचे की ओर होनी चाहिए और अपने पैरों को फर्श पर अपने घुटनों के बल झुकाकर रखें।
  • इसके बाद अपने पैरों और हथेलियों को रखते हुए धीरे-धीरे सांस लें और अपने बैक को फर्श से ऊपर उठाएं। इस पूरे समय में अपनी ठुड्डी को अपनी छाती के पास रखना महत्वपूर्ण है और मूवमेंट के दौरान अपने सिर को बिल्कुल भी न हिलाएं।
  • इस पोज में कम से कम तीर से चार बार सांस लें और उसी पोजिशन में रहें। इसके बाद नीचे की ओर झुकें। यह एक बेहतरीन पोज में से एक है जो न सिर्फ गर्दन और कंधों के लिए बल्कि पेल्विक एरिया को भी मजबूत करने में मदद करता है।

वॉरियर पोज

  • वॉरियर पोज मुख्य रूप से आपकी छाती और कंधों पर फोकस किया जाता है, जो इनडायरेक्टली आपकी गर्दन को सीधा करता है। इसे करने के लिए स्टैंडिंग पोजीशन में खड़े हो जाए और एक पैर को पीछे लाएं और दूसरे पैर को थोड़ा तिरछे आकार में आगे की तरफ लाएं। इस दौरान अपने पिछले पैर की एड़ी को अपने सामने वाले पैर से एलाइन करें। फिर धीरे-धीरे अपने घुटने को मोड़ते हुए अपने सामने के पैर को झुकाएं। इस दौरान अपने पिछले पैर को फैलाएं। ऐसा करते समय धीरे-धीरे अपनी दोनों बाहों को उठाएं और पंख की तरह इसे फैला लें। एक हाथ आगे वाले पैर के सामने और दूसरे पैर को पीठ कर तरफ रखें। इस पोज में 30 सेकंड के लिए होल्ड रखें। फिर इस प्रक्रिया को दोहराए।

स्फिंक्स पोज

  • अगर आपने योग के मामले में बिग्नर हैं तो स्फिंक्स पोज आपके लिए बेस्ट है। इसे करने के लिए बस अपनी हथेलियों को 45 डिग्री के एंगल पर कंधों के साथ अपने पेट के बल लेट जाएं। इस दौरान अपने पैरों को पूरी तरह सपाट रखें, फिर धीरे-धीरे अपने सिर को ऊपर की तरफ उठाएं। स्फिंक्स पोज में ऊपरी धड़ को जितना ऊपर उठआ सकती हैं उतना उठाएं। यह आपकी पूरी पीठ को बाहर की तरफ खींचता है और इस तरह आप अपनी गर्दन को और ऊपर ले जा सकती हैं। एक बार जब आप सीधे की ओर देख रही होती है तो इस पोजिशन को 2 मिनट के लिए होल्ड रखें। सुनिश्चित करें कि आप इसे केवल एक ही दिशा में रखें।